Connect with us

Speed India News

Featured

विश्वविद्यालय उर्दू विभाग द्वारा पीजी प्रथम सेमेस्टर के छात्र- छात्राओं का दीक्षारंभ समारोह आयोजित।

दरभंगा: विश्वविद्यालय उर्दू विभाग द्वारा पीजी प्रथम सेमेस्टर, सत्र 2022- 24 में नवनामांकित छात्र- छात्राओं के लिए इंडक्शन प्रोग्राम आयोजित किया गया। विभाग के पूर्व अध्यक्ष एवं वरिष्ठ प्राध्यापक प्रो मो आफ्ताब अशरफ ने अपने व्याख्यान में कहा कि शिक्षा का महत्व हर युग में रहा है। शिक्षा के बिना एक क़दम भी आगे नहीं बढ़ा जा सकता है। शिक्षा प्राप्त करना हर किसी के लिए अनिवार्य है। यह हमारा धार्मिक फरीज़ा भी है। शिक्षा प्राप्त करने में पुस्तक और कलम का भरपूर इस्तेमाल करें। उन्होंने अपने व्याख्यान में अज़म मोसम्मम अपनाने पर ख़ास ज़ोर दिया और कहा कि इसमें ऐसी ताक़त है कि बड़ा से बड़ा सपना और लक्ष्य आसानी से हासिल किया जा सकता है।उन्होंने इस अवसर पर उर्दू- कविता पढ़ी-
अज़म मोहकम हो तो होती हैं बलाएं पस्पा।
मोड़ देता है तूफ़ान को साहिल तन्हा।।
अध्यक्षीय संबोधन में उर्दू विभागाध्यक्ष डॉ० गुलाम सरवर ने नवनामांकित छात्र- छात्राओं का स्वागत एवं अभिनंदन करते हुए कहा कि आप सभी भाग्यशाली हैं कि विश्वविद्यालय में आपका चयन हुआ है। इसके महत्व को समझें और वर्ग में रेगूलर उपस्थिति से अपने परफॉर्मेंस बेहतर करें, ताकि अपने और माता- पिता के सपने साकार हों। उन्होंने इंडक्शन कार्यक्रम के महत्त्व की चर्चा करते हुए कहा कि इससे आपसी गेट- टूगेदर होता है तथा छात्र एक- दूसरे से परिचित होकर सहज हो जाते हैं।
इस कार्यक्रम में विभागीय प्राध्यापिका डा नासरीन सुरैया के द्वारा छात्रों को प्रथम सेमेस्टर के सिलेबस तथा परीक्षा- पद्धति की विस्तार से जानकारी दी गई। डा सुरैया ने छात्रों से नेट/ जेआरएफ की तैयारी में हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया। वहीं विभागीय प्राध्यापक डॉ ० मो मोतीउर रहमान ने कार्यक्रम का संचालन किया और अपने संबोधन में कहा कि सभी छात्र- छात्राएं अगर लगन और उर्जा के साथ अध्ययन करेंगे तो सफलता निश्चित मिलेगी। डॉ० नासरिन सुरैया के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

इस अवसर पर शिक्षकों एवं शिक्षकेतर कर्मियों के साथ ही छात्र- छात्राओं का आपसी परिचय कराया गया। प्रश्नोत्तर सत्र में छात्र- छात्राओं द्वारा पूछे गए अनेक प्रश्नों के संतोषजनक उत्तर शिक्षकों द्वारा दिए गए। दीक्षारंभ कार्यक्रम में पीजी प्रथम सत्र के छात्र- छात्राएं काफी संख्या में उपस्थित थे।

Continue Reading
You may also like...

More in Featured

February 2024
M T W T F S S
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
26272829  
To Top