Connect with us

Speed India News

Featured

पटना: नए पिकनिक स्टॉप में विकसित होगा गंगा पथ, 800 मीटर का इलाका बाजार के रूप में होगा विकसित

गंगा पथ वे को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकसित करने के संबंध में उपमुख्यमंत्री सह पथ निर्माण मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव  ने शनिवार को अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने इस पथ का निर्माण दीदारगंज तक करीब 20.5 किमी की लंबाई में दिसंबर तक करने सहित जनसुविधाओं के निर्माण को लेकर आवश्यक निर्देश दिये. बैठक में उपमुख्यमंत्री ने गंगा रिवर फ्रंट पर स्टेडियम, मॉल, कल्चरल व रिक्रिएशनल सेंटर, म्यूजियम, पार्किंग, पार्क, वाटर स्पोर्टस एक्टिविटी सहित साइकिलिंग ट्रैक के निर्माण की संभावनाओं की जानकारी ली. साथ ही इसके लिए बनने वाले मास्टर प्लान के डीपीआर पर चर्चा की.

सूत्रों के अनुसार जेपी सेतु से निर्माणाधीन एसटीपी के बीच जेपी गंगा पथ से सटे उत्तर करीब 800 मीटर के इलाके को बाजार के रूप में विकसित करने की योजना है. यहां दुकानें लगाने की जगह दी जायेंगी. वहीं, गंगा पथ के दक्षिण में करीब दो हजार गाड़ियों के लिए मल्टी पार्किंग बनेगी. यहां गाड़ी लगाने के बाद लोग अंडरपास से होकर बाजार जा सकेंगे. यह बेहतर पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगा । बैठक में बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधिकारियों ने प्रजेंटेशन के माध्यम से जेपी गंगा पथ को बेहतर बनाने की संभावनाओं की उपमुख्यमंत्री को जानकारी दी. सभी प्रजेंटेशन देखने के बाद उपमुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को योजनाओं पर नई जल्द काम शुरू करने और चल रही योजनाओं का काम गुणवत्ता के साथ तय समय में पूरा करने का निर्देश दिया. मुख्य रूप से बीएसआरडीसीएल के एमडी डॉ संदीप कुमार आर पुडगलकट्टी सहित अन्य अधिकारी व अभियंता मौजूद रहे.

इस परियोजना पर काम वर्ष 2013 में शुरू हुआ था. साथ ही 2017 में निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था. तय समय पर परियोजना को पूरा नहीं होने और तकनीकी वजहों से खर्च करीब 671 करोड़ बढ़ गया. अब इस परियोजना पर करीब 3831 करोड़ की राशि खर्च हो रही है. जून 2022 में इसका पहला चरण दीघा से गांधी मैदान तक करीब 5.4 किमी तैयार हो गया. अभी दूसरे चरण का काम चल रहा है. इसके तहत इस साल जून तक गांधी मैदान से गायघाट तक करीब 6.7 किमी लंबाई में एलिवेटेड रोड चालू होगा. गायघाट से आगे जाने के लिए महात्मा गांधी सेतु के नीचे से विशेषरास्ता तैयार किया जा रहा है. इसके लिए एलिवेटेड का डिजायन तैयारकिया गया है. यह गंगा के पानी के ऊपर और महात्मा गांधी सेतु पुल के नीचे से होकर गुजरेगा. फिलहाल जेपी गंगा पथ की गायघाट से कनेक्टिविटी करीब 250 मीटर की दूरी रह गई है. इसे जोड़कर 12.1 किमी का मार्ग जून तक चालू करदिया जाएगा. उस समय निर्माण कार्य पर 3160 करोड़ की राशि खर्च करने की योजना थी.

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in Featured

February 2024
M T W T F S S
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
26272829  
To Top